Creative tulsi vivah rangoli design : Dates, design, images, rangoli design with dots

Tulsi Vivah Rangoli Design

 

tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

 

तुलसी विवाह 2023 मुहूर्त​​ कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 नवंबर को रात 11.03 बजे से शुरू हो रही है। इसका समापन 23 नवंबर की रात 09.01 बजे होगा।

Tulsi Vivah is a traditional Hindu ceremony that celebrates the ceremonial marriage of the sacred Tulsi plant (holy basil) to Lord Vishnu, often represented by his avatar Lord Krishna. The ritual is typically performed on the 11th or 12th day of the bright half of the lunar month Kartika, which usually falls in October or November.

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

During Tulsi Vivah, a symbolic wedding ceremony is conducted with rituals and prayers. Devotees believe that participating in or witnessing this event brings blessings and prosperity. The Tulsi plant is considered sacred in Hinduism and is known for its medicinal and spiritual significance.

The ceremony is often accompanied by the recitation of hymns, the offering of lamps, and the distribution of prasad (sanctified food). It is observed with devotion and is believed to signify the beginning of the marriage season in Hindu tradition. The plant is cared for and revered throughout the year, and the marriage ceremony is a way of expressing gratitude and devotion to Lord Vishnu.

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

तुलसी विवाह: भक्ति और साक्षात्कार का पर्व

तुलसी विवाह, हिन्दू धर्म में एक श्राद्धापूर्ण त्योहार है जो तुलसी के पौराणिक और धार्मिक महत्व को स्वीकृति देता है। इसे वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है।

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

तुलसी और शालिग्राम का विवाह: एक आध्यात्मिक दृष्टिकोण

तुलसी विवाह का अर्थ होता है तुलसी के पौराणिक रूप में भगवान विष्णु से विवाह करना। यह एक आध्यात्मिक क्रिया है जो शालिग्राम शिला के साथ की जाती है। इस विवाह का पर्व भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है और यह मानव-देवता के बीच एक पवित्र रिश्ते की स्थापना को दर्शाता है।

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

पूजा और आराधना: तुलसी महात्म्य

तुलसी को हिन्दू साहित्य में ‘तुलसी महात्म्य’ के रूप में बड़ा महत्व दिया गया है। इसे नियमित रूप से पूजने से भक्त को मोक्ष की प्राप्ति होती है और उसकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

शुभकारी तुलसी की पूजा: रस्में और महत्व

तुलसी विवाह की पूजा में विशेष रूप से तुलसी की माला, दीपक, कुमकुम, अक्षत, फल, नैवेद्य, और बत्तियाँ शामिल होती हैं। इन रस्मों के माध्यम से भक्त भगवान विष्णु और तुलसी का विवाह की उत्कृष्टता को मानते हैं और इसे पूरे श्रद्धा भाव से आचरण करते हैं।

Creative tulsi vivah rangoli design 7 Trending India

तुलसी विवाह का महत्व: धार्मिक और सांस्कृतिक पहलुओं का अनुसंधान

तुलसी विवाह एक ऐसा पर्व है जो विशेष रूप से हिन्दू समाज में एकता और भक्ति की भावना को साझा करता है। इसे लोग उत्साह और समर्पण के साथ मनाते हैं, जिससे सामाजिक और आध्यात्मिक सांस्कृतिक समृद्धि होती है।

तुलसी के रूप में देवी: भक्ति में साकार अवतार

तुलसी को हिन्दू धर्म में देवी का स्वरूप माना जाता है और उसे भगवान विष्णु की आत्मा माना जाता है। इस पर्व के माध्यम से भक्त अपनी भक्ति और प्रेम का अभिव्यक्ति करते हैं, और तुलसी के साथ विवाह के माध्यम से उनका साकार अवतार स्वीकार करते हैं।

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

तुलसी पूजा का विधान: रूढ़िवादी समृद्धि

तुलसी विवाह के दिन, लोग तुलसी की पूजा के लिए विशेष रूप से सजीव तुलसी पौध को सजा करते हैं। इसके साथ ही, पूजा में धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है, जिससे व्यक्ति अपने जीवन में संतुलन और शांति का अनुभव करता है।

तुलसी की महिमा: लौकिक और आध्यात्मिक लाभ

तुलसी विवाह के अद्वितीय समय में, लोग अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का संकल्प लेते हैं। तुलसी की पूजा के माध्यम से, व्यक्ति आध्यात्मिक और लौकिक लाभ का अनुभव करता है, जो उसे सद्गुण और समर्पण की भावना के साथ जीने के लिए प्रेरित करता है।

 tulsi vivah rangoli design
tulsi vivah rangoli design

तुलसी विवाह एक श्रद्धापूर्ण त्योहार है जो समृद्धि और सद्गुण की प्राप्ति की कामना के साथ मनाया जाता है। यह सामाजिक सजीव में सुधार, आत्मा के साकार अवतार का मानव-देवता के साथ एक माध्यम है।

 

MORE ARTICLE:-

1 thought on “Creative tulsi vivah rangoli design : Dates, design, images, rangoli design with dots”

Leave a Comment